Menu Close

सोलन आई टी आई के प्रांगण में मेगा रोज़गार मेले का आयोजन

दिनांक 27/02/2022 को ज़िला सोलन के राजकीय आई टी आई के प्रांगण में मेगा रोज़गार मेले का आयोजन किया गया। इस रोज़गार मेले में देश के 25 से ज़्यादा नामी गिरामी कम्पनीयों ने हिस्सा लिया। इस मेगा रोज़गार मेले में प्रदेश के विभिन्न भागों से 1000 से अधिक उमीदवारों ने हिस्सा लिया। तक़रीबन 600 उम्मीदवारों को जॉब का ऑफ़र दिया गया।

रोज़गार मेले का शुभारम्भ प्रदेश के माननीय तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ राम लाल मारकंडा ने दीप प्रज्वलित कर के किया। अन्य गणमान्य अतिथियों में निगम की प्रबंध निदेशक श्रीमती कुमुद सिंह, तकनीकी शिक्षा के निदेशक श्री विवेक चंदेल ने भी दीप प्रज्वलित किया। माननीय तकनीकी शिक्षा मंत्री ने रोज़गार प्रदाताओं के विभिन्न स्टालों का मुआयना किया व उम्मीदवारों से बात भी की और कहा हमारी सरकार राज्य के सभी युवा हितधारक आबादी को सर्वोत्तम अवसर प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

अपने स्वागत भाषण में निगम की प्रबंध निदेशक श्रीमती कुमुद सिंह ने कहा की सोलन का मेगा रोज़गार मेला शुरुआत है ऐसे और भी रोज़गार मेलों का आयोजन भविष्य में किए जाएँगे। श्रीमती सिंह ने कहा की कौशल प्रशिक्षण रोज़गार व स्वरोज़गार के अनेक द्वारों को खोलता है और निगम ऐसे में एक माध्यम की तरह काम करता है, उन्होंने उम्मीदवारों से भी अपील किया की अगर उन्हें रोज़गार के बेहतर अवसर अपने राज्य से बाहर भी मिलते हैं तो उन्हें इस सम्बंध में ज़रूर विचार करना चाहिए।

इसके बाद अपने भाषण में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ राम लाल मारकंडा ने कहा की कौशल का विकास हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है। हमारी आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा युवा है और इसके अनुसरण में मेरी सरकार उन्हें स्वयं कौशल प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करने हेतु तत्पर है। आज नियोक्ताओं और संभावित प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत करना एक खुशी की बात है। वे अत्यधिक जोश से भरे हुए हैं और विभिन्न संगठनों की सफलता में योगदान देने के लिए उत्सुक हैं, जिसमें वे उनका प्रशिक्षण पूरा होने के बाद शामिल होंगे। मैं समझता हूं कि आज आमंत्रित कंपनियां हमारे युवाओं को प्रमुख उद्योग सदस्यों के साथ प्लेसमेंट प्रदान करने में मदद करेंगी। यह एचपीकेवीएन और श्रम एवं रोज़गार विभाग के द्वारा एक उत्कृष्ट पहल है। मैं सभी संभावित उद्योग सदस्यों/ नियोक्ताओं और अन्य हितधारक एजेंसियों/ संगठनों से एचपीकेवीएन के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने का अनुरोध करता हूं, ताकि निगम के प्रशिक्षण प्रयासों को उद्योग की आवश्यकताओं के साथ समेकित रूप से एकीकृत किया जा सके। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा की आज के युवा रोज़गार माँगने वाले नहीं बल्कि रोज़गार प्रदाता भी बने और देश के माननीय प्रधान के कौशल भारत, कुशल भारत के सपने को पूरा करे।

डॉ रजनीश ने इतने काम समय में इतने भव्य और सफल आयोजन के लिए निगम और निगम के प्रबंध निदेशक की सराहना भी की। इसके पश्चात तकनीकी शिक्षा मंत्री ने मीडिया को भी सम्बोधित किया और निगम की योजनाओं से अवगत करवाया।

कार्यक्रम में अन्य गणमान्य अतिथि भी शामिल हुए जिनमे निगम के महाप्रबंधक डॉ सनील ठाकुर, आई टी आई सोलन के प्रिन्सिपल श्री ललित कुमार, निगम के क्षेत्र विशेषज्ञ कपिल भारद्वाज एवं तिलक धिमान, ज़िले की पार्षद सुषमा शर्मा, राजेश कश्यप एवं मदन ठाकुर ने अपनी उपस्तिथि से उमीदवारों का हौसला बढ़ाया।